6 अप्रैल : जानें इतिहास के पन्नों में आज का दिन क्यों है ख़ास!


Post Date : 06/04/2017

भारत का इतिहास हमेशा से ही अपने-आप में एक मिसाल के तौर पर उभरा है. यहाँ पर होने वाली सभी गतिविधियाँ हमेशा से ही अपने साथ इन दिनों की महत्ता लेकर आते हैं. इस देश का इतिहास अपने-आप में एक मिसाल है और हमेशा ही रहेगा. इस देश का हर एक दिन इतना ख़ास रहा है कि यह इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है.आज के दिन अंग्रेजों के खिलाफ हुई थी पहली हड़ताल : 1919 में अंग्रेज़ी हुकूमत द्वारा एक नया नियाम लागू किया गया था. बता दें कि इस नियम का नाम रॉलेट एक्ट रखा गया था. इस नियम के अनुसार अंग्रेज़ी हुकूमत को यह हक़ मिल गया था कि वे किसी भी भारतीय को बिना किसी न्यायालय के, या बिना किसी सज़ा के निर्धारित किये जेल में डाल सकती थी. बता दें कि इस नियम के विरोध में भारत द्वारा महात्मा गाँधी के नेतृत्व में पहली हड़ताल की गयी थी.

  • 1930 में आज ही के दिन महात्मा गाँधी ने साल्ट लॉ को ख़त्म करने के लिए डांडी पहुँच आंदोलन शुरू किया था. बता दें कि उनके इस आंदोलन के दौरान वे गिरफ्तार भी हुए थे.
  • 1942 में आज ही के दिन दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जापान द्वारा भारत में बमबारी की गयी थी.
  • 1968 में आज ही के दिन बोकारो स्टील प्लांट का उदघाटन किया गया था. बता दें कि यह उदघाटन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी द्वारा किया गया है.
  • 1993 में आज ही के दिन बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री दिव्या भारती की मौत हो गयी थी. बता दें कि उस समय वे केवल 19 वर्ष की थीं.

  • मीट व्यापारियों की हड़ताल सही नहीं-एसपी सिंह बघेल



    उत्तर प्रदेश में नई सरकार के बनते ही म.....Read More

    CM बनने के बाद आदित्यनाथ योगी की पहली प्रेस कांफ्रेस!



    रविवार 19 मार्च को उत्तर प्रदेश को उसका .....Read More


    © 2016 -2017 HindustanResult.com All Rights Reserved