यूपी के इन 17 जिलों में जल्द बनेंगे पासपोर्ट, नहीं आना पड़ेगा लखनऊ!


Post Date : 20/06/2017

अब पासपोर्ट (Passport) के आवेदन और दस्तावेजी प्रक्रिया पूरी करने के लिए लखनऊ नहीं आना पड़ेगा। इसके लिए 17 जिलों के प्रधान डाकघरों में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) जल्द खुलेंगे। क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय लखनऊ के अंतर्गत आने वाले झांसी, गाजीपुर, फैजाबाद और इलाहाबाद में इस सेवा का पिछले दिनों ही शुभारंभ किया गया है। जल्द ही इन सत्रह डाकघरों में भी यह व्यवस्था लागु हो जायेगी। इसके बाद आवेदकों को काफी राहत मिलेगी।
समय के साथ बचेगा पैसा क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी पीयूष वर्मा ने बताया कि विदेश मंत्रलय ग्रामीण अंचलों में भी पासपोर्ट बनाने की देने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है। इसी के तहत डाकघरों में पीओपीएसके खोलने की कवायद तेज कर दी गई है। आवेदक अपने जिलों के मुख्य डाकघर में पीओपीएसके पर पासपोर्ट के लिए आवेदन करेंगे। वहीं पर अपने दस्तावेज को जमा करेंगे। इसके बाद उनके दस्तावेजों की फाइल लखनऊ भेजी जाएगी।
यहां पुलिस वैरीफिकेशन और दस्तावेजों की जांच के बाद स्पीड पोस्ट से आवेदकों के पते पर पासपोर्ट भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में विदेश मंत्रलय और डाक विभाग 149 पीओपीएसके देश भर में खोलेगा। इसमें लखनऊ के तहत देवरिया, सुलतानपुर, अमेठी, आजमगढ़, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, बस्ती, गोंडा, जौनपुर, कुशीनगर, मऊ, सीतापुर, प्रतापगढ़, उन्नाव और रायबरेली में यह कवायद शुरू हो गयी है। इस (Passport) नई व्यवस्था से आवेदकों का समय के साथ पैसा भी बचेगा।


© 2016 -2017 HindustanResult.com All Rights Reserved